रेनॉल्ट ने हाइड्रोजन-इलेक्ट्रिक कारों को विकसित करने की अपनी क्रांतिकारी योजना का खुलासा किया
रेनॉल्ट ने हाइड्रोजन-इलेक्ट्रिक कारों को विकसित करने की अपनी क्रांतिकारी योजना का खुलासा किया
रेनॉल्ट ने अपनी नई पारिवारिक कार का पूर्वावलोकन किया है जो इलेक्ट्रिक पावर पर चलती है - लेकिन जैसा कि हम वर्तमान में जानते हैं।
फ्रांसीसी निर्माता ने एक अवधारणा सेनिक हैचबैक को कवर किया है, जो एक कट्टरपंथी हाइड्रोजन-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड पावरट्रेन का उपयोग करता है, जो दशक के अंत में बाजार में आने पर अपनी तरह का पहला बन जाएगा।
सीनिक विजन एक बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर के संयोजन का उपयोग करता है, लेकिन, अभिनव रूप से, एक हाइड्रोजन ईंधन सेल जोड़ता है जो बैटरी को चलते-फिरते चार्ज कर सकता है।
रेनॉल्ट 2030 से यूरोप में नाटकीय रूप से विस्तार करने वाले हाइड्रोजन ईंधन भरने वाले नेटवर्क पर दांव लगा रहा है, और एक व्यावहारिक बुनियादी ढांचे के साथ इसका मतलब है कि इसके भविष्य के मॉडल रुकने से पहले 500 मील तक ड्राइव कर सकते हैं, ड्राइवर पांच मिनट की रिफिल के साथ अपनी यात्रा का विस्तार करने में सक्षम हैं। एक हाइड्रोजन स्टेशन।
रेनॉल्ट की रेडिकल ग्रीन कार: फ्रांसीसी ब्रांड ने इस हफ्ते हाइड्रोजन-इलेक्ट्रिक सिस्टम द्वारा संचालित सीनिक विजन फैमिली एसयूवी का पूर्वावलोकन किया है जो 500 मील की यात्रा कर सकती है
अवधारणा का अनावरण फ्रांसीसी ब्रांड के उस विशाल एमपीवी से पूरी तरह से नया आकार देने के निर्णय की पुष्टि करता है जिसे उसने 1991 में पहली बार एसयूवी में लॉन्च किया था ताकि ऊंची सवारी वाली ऊंचाई वाली हैचबैक की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके।
रेनॉल्ट ने वास्तव में 2019 में अपने यूरोपीय मॉडल रेंज से दर्शनीय को खींच लिया, लागत में कटौती के प्रयास के हिस्से के रूप में, एक साल बाद बड़े ग्रैंड सीनिक को बंद कर दिया।
हालांकि, यह सेकेंड हैंड कार खरीदारों के बीच बेहद लोकप्रिय रही है। वास्तव में, मांग इतनी अधिक है कि ऑटोट्रेडर द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, अप्रैल में औसत विज्ञापित कीमतों में 61 प्रतिशत की वृद्धि के साथ उसने पुरानी कारों के बीच उच्चतम मूल्य वृद्धि दर्ज की है।
सीनिक विजन एक बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर के संयोजन का उपयोग करता है, लेकिन, अभिनव रूप से, एक हाइड्रोजन ईंधन सेल जोड़ता है जो चलते-फिरते बैटरी को चार्ज कर सकता है
रेनॉल्ट 2030 से यूरोप में नाटकीय रूप से विस्तार करने वाले हाइड्रोजन ईंधन भरने वाले नेटवर्क पर बोली लगा रहा है, और एक व्यावहारिक बुनियादी ढांचे के साथ भविष्य के मॉडल 500 मील तक ड्राइव कर सकते हैं, जिसमें ड्राइवर पांच मिनट की रिफिल के साथ यात्रा का विस्तार कर सकते हैं।
आज बाजार के अन्य संकरों के विपरीत, जिनमें एक पूरक पेट्रोल या डीजल इंजन है, सीनिक विजन में एक 15kW हाइड्रोजन ईंधन सेल है जो फर्श के नीचे बैठता है और एक हाइड्रोजन टैंक ऑनबोर्ड (दाएं)
रेनॉल्ट का कहना है कि 2024 में लॉन्च होने से सभी नए संस्करण पारंपरिक बैटरी-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के रूप में भी उपलब्ध होंगे।
यह उसी 100 प्रतिशत बैटरी पावरट्रेन सेटअप का उपयोग करेगा जो वर्तमान में मेगन ई-टेक और उसके सहयोगी ब्रांड निसान की एरिया एसयूवी में उपयोग किया जाता है।
यह ग्राहकों द्वारा चुने गए बैटरी आकार के आधार पर 300 मील तक की रेंज प्रदान कर सकता है, जिसमें दो मौजूदा मॉडलों में तीन आकार उपलब्ध हैं: 40kWh, 60kWh और 90kWh पैक।
लेकिन मालिकों के पास और भी शानदार विचार हैं।
उनका कहना है कि केवल बैटरी के बजाय हाइड्रोजन-इलेक्ट्रिक सिस्टम वाली कारें 'उपयोगिता और पर्यावरण अनुकूलता का अनुकूलन' करेंगी और कार्बन फुटप्रिंट 'पारंपरिक इलेक्ट्रिक कार की तुलना में 75 प्रतिशत कम' होगा।
प्लग-इन हाइब्रिड कॉन्सेप्ट में सबसे छोटी 40kWh बैटरी है जिसमें फ्रंट-माउंटेड 215bhp मोटर है।
हालांकि, आज बाजार में अन्य हाइब्रिड के विपरीत, जिसमें एक पूरक पेट्रोल या डीजल इंजन है, सीनिक विज़न में एक 15kW हाइड्रोजन ईंधन सेल है जो फर्श के नीचे बैठता है और एक हाइड्रोजन टैंक ऑनबोर्ड है।
रेनॉल्ट का कहना है कि 2024 में लॉन्च होने से सभी नए संस्करण पारंपरिक बैटरी-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के रूप में उपलब्ध होंगे
2024 से बिक्री पर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक संस्करण उसी 100% बैटरी पावरट्रेन सेटअप का उपयोग करेगा जो वर्तमान में मेगन ई-टेक और इसकी बहन ब्रांड निसान की एरिया एसयूवी में उपयोग किया जाता है।
रेनॉल्ट का कहना है कि सिस्टम वर्तमान में 'प्रोटोटाइपिंग चरण' में है, लेकिन वैकल्पिक पावरट्रेन विकसित करने के लिए ब्रांड की चल रही प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में विकसित किया जाएगा।
कार कंपनी का कहना है, "इसका इलेक्ट्रिक-हाइड्रोजन हाइब्रिड इंजन सभी संभावित उपयोगों के लिए कुछ खोजने की रेनॉल्ट की इच्छा को दर्शाता है, और एक व्यापक दृष्टि पर प्रकाश डालता है, एक 2030 से परे।"
यह जोड़ता है: 'रेनॉल्ट सीनिक विजन के हाइब्रिड इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन पावरट्रेन में इलेक्ट्रिक मोटर्स के सभी फायदे हैं: तत्काल त्वरण, कम शोर और कोई कंपन नहीं। और कोई प्रदूषण नहीं, क्योंकि जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो कार पानी के अलावा कुछ भी नहीं छोड़ती है।
'इस प्लेटफॉर्म और इस नई तरह की प्रणोदन प्रणाली के कई फायदे हैं: आप हाइड्रोजन टैंक (लगभग हर तीन घंटे) को भरने के लिए केवल थोड़ी देर के लिए रुककर लंबी दूरी तय कर सकते हैं और वे ऑल-इलेक्ट्रिक मोटर्स के लिए एक आकर्षक विकल्प प्रदान करते हैं - भले ही वे अभी भी खोज के चरण में हैं।'
मालिकों ने कहा कि इस सप्ताह पूर्वावलोकन किए गए हाइड्रोजन-इलेक्ट्रिक सिस्टम 'उपयोगिता और पर्यावरण अनुकूलता को अनुकूलित करेंगे' और एक कार्बन पदचिह्न होगा जो 'पारंपरिक इलेक्ट्रिक कार से 75% कम' है।
रेनॉल्ट का कहना है कि सिस्टम वर्तमान में 'प्रोटोटाइपिंग चरण' में है, लेकिन वैकल्पिक पावरट्रेन विकसित करने के लिए ब्रांड की चल रही प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में विकसित किया जाएगा।
क्या हम हाइड्रोजन कारों के लिए तैयार हैं? यूके में केवल 11 हाइड्रोजन फिलिंग स्टेशन हैं
इस कट्टरपंथी हाइड्रोजन-इलेक्ट्रिक मिश्रण के उत्पादन में आने की संभावना पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करती है कि पूरे यूरोप में एक उपयुक्त ईंधन भरने वाला नेटवर्क है या नहीं।
जैसा कि यह खड़ा है, यूके में कारों के लिए केवल 11 हाइड्रोजन फिलिंग स्टेशन हैं - और इनमें से अधिकांश इंग्लैंड के दक्षिण में स्थित हैं। फिलहाल चार अन्य निर्माणाधीन हैं।
और जबकि कई लोग मानते हैं कि बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहनों पर सड़क यात्री परिवहन के लिए हाइड्रोजन एक अधिक उपयुक्त भविष्य है, खरीदारों को ईंधन भरने के बुनियादी ढांचे को नाटकीय रूप से मजबूत करने से पहले ईंधन के प्रति प्रतिबद्धता बनाने से सावधान रहने की संभावना है।
जैसा कि यह खड़ा है, यूके में कारों के लिए केवल 11 हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन हैं - और इनमें से अधिकांश इंग्लैंड के दक्षिण में स्थित हैं। फिलहाल चार अन्य निर्माणाधीन हैं। चित्र, एक यूके हाइड्रोजन स्टेशन पर एक टोयोटा मिराई ईंधन भर रहा है
रेनॉल्ट का कहना है कि सिस्टम वर्तमान में 'प्रोटोटाइपिंग चरण' में है, लेकिन वैकल्पिक पावरट्रेन विकसित करने के लिए ब्रांड की चल रही प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में विकसित किया जाएगा।
क्या हम हाइड्रोजन कारों के लिए तैयार हैं? यूके में केवल 11 हाइड्रोजन फिलिंग स्टेशन हैं
इस कट्टरपंथी हाइड्रोजन-इलेक्ट्रिक मिश्रण के उत्पादन में आने की संभावना पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करती है कि पूरे यूरोप में एक उपयुक्त ईंधन भरने वाला नेटवर्क है या नहीं।
जैसा कि यह खड़ा है, यूके में कारों के लिए केवल 11 हाइड्रोजन फिलिंग स्टेशन हैं - और इनमें से अधिकांश इंग्लैंड के दक्षिण में स्थित हैं। फिलहाल चार अन्य निर्माणाधीन हैं।
और जबकि कई लोग मानते हैं कि बैटरी-इलेक्ट्रिक वाहनों पर सड़क यात्री परिवहन के लिए हाइड्रोजन एक अधिक उपयुक्त भविष्य है, खरीदारों को ईंधन भरने के बुनियादी ढांचे को नाटकीय रूप से मजबूत करने से पहले ईंधन के प्रति प्रतिबद्धता बनाने से सावधान रहने की संभावना है।
जैसा कि यह खड़ा है, यूके में कारों के लिए केवल 11 हाइड्रोजन ईंधन स्टेशन हैं - और इनमें से अधिकांश इंग्लैंड के दक्षिण में स्थित हैं। फिलहाल चार अन्य निर्माणाधीन हैं। चित्र, एक यूके हाइड्रोजन स्टेशन पर एक टोयोटा मिराई ईंधन भर रहा है
जापानी ब्रांड टोयोटा ने हाल ही में अपनी दूसरी पीढ़ी की मिराई लॉन्च की, जो यूके में £49,995 से शुरू होती है, जबकि कोरियाई निर्माता हुंडई अपने हाइड्रोजन ईंधन सेल नेक्सो के लिए और भी अधिक शुल्क लेती है - जिसकी कीमत £ 65,995 है।
जबकि कई ड्राइवर दावा करते हैं कि बैटरी पावर से अधिक कारों के लिए हाइड्रोजन एक अधिक उपयुक्त भविष्य है, खरीदारों को ईंधन भरने के बुनियादी ढांचे को नाटकीय रूप से मजबूत करने से पहले ईंधन के प्रति प्रतिबद्धता बनाने से सावधान रहने की संभावना है।
जबकि वर्तमान में बाजार में हाइड्रोजन ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन हैं, केवल टोयोटा और हुंडई उन्हें बेच रहे हैं - और दहन-इंजन और बैटरी-इलेक्ट्रिक कारों दोनों पर पर्याप्त प्रीमियम पर।
एक ईंधन सेल कार एक इंजन में पेट्रोल की तरह हाइड्रोजन नहीं जलाती है। इसके बजाय, उच्च दबाव वाले ईंधन टैंक में संग्रहीत हाइड्रोजन का उपयोग रिवर्स इलेक्ट्रोलिसिस नामक रासायनिक प्रतिक्रिया में किया जाता है जो ईंधन सेल के अंदर एक सूक्ष्म-पतली झिल्ली पर होता है।
झिल्ली हवा से हाइड्रोजन (एच) ईंधन और ऑक्सीजन (ओ) के बीच प्रतिक्रिया के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करती है।
इससे बिजली पैदा होती है जो इलेक्ट्रिक मोटरों को चलाती है और बैटरी को चार्ज करती है। केवल पानी, जो संयुक्त हाइड्रोजन और ऑक्सीजन परमाणुओं से बना है, निकास पाइप से निकलता है - और यह इतना शुद्ध है कि आप इसे पी सकते हैं।
जापानी ब्रांड टोयोटा ने हाल ही में अपनी दूसरी पीढ़ी की मिराई लॉन्च की, जो यूके में £49,995 से शुरू होती है, जबकि कोरियाई निर्माता हुंडई अपने हाइड्रोजन ईंधन सेल नेक्सो के लिए और भी अधिक शुल्क लेती है - जिसकी कीमत £ 65,995 है।
उस संदर्भ में, देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार, टेस्ला मॉडल 3, £ 45,990 से शुरू होती है।
और जबकि अन्य निर्माताओं ने खुलासा किया है कि उन्होंने हाइड्रोजन-संचालित प्रोटोटाइप की खोज की है, कई ने इन परियोजनाओं को बैटरी विकास में धन पंप करने के पक्ष में छोड़ दिया है।
अवधारणा का इंटीरियर मुख्य रूप से सफेद रंग का है, जरूरी नहीं कि पसंद के माध्यम से, बल्कि इसलिए कि कार कपड़े में रंगों के उपयोग के बिना करती है
एक उत्पादन मॉडल के ऐसा कुछ भी दिखने की संभावना नहीं है, हालांकि रेनॉल्ट द्वारा नियोजित कुछ डिज़ाइन अवधारणाएं बहुत दिलचस्प हैं
अवधारणा विशाल टैबलेट-शैली स्क्रीन के बिना है और इसके बजाय अलग-अलग आकारों के दस 'विजेट' डिस्प्ले हैं - जिनमें से कुछ बढ़े हुए आईवॉच स्क्रीन की तरह दिखते हैं और सभी अनुकूलन योग्य हैं
सोचें कि पावरट्रेन अलग है? केबिन को देखो!
रेनॉल्ट सीनिक विजन का इंटीरियर पावरट्रेन जितना ही क्रांतिकारी है, जिसके बारे में फर्म का कहना है कि यह बोर्ड के प्रत्येक व्यक्ति के अनुकूल है और यह 'वास्तव में दूरदर्शी दर्शन' है।
ऐसा इसलिए है क्योंकि यह चेहरे की पहचान करने वाले सॉफ़्टवेयर का उपयोग करता है ताकि यात्रियों और ड्राइवरों को आंतरिक रूप से स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर किया जा सके।
एक बार जब यह आपके चेहरे को स्कैन करता है और आपकी पहचान करता है, तो यह आपकी वांछित सेटिंग्स के अनुरूप सीट की स्थिति, इंफोटेनमेंट प्राथमिकताएं, संगीत और बहुत कुछ बदल सकता है।
उपयोगकर्ता सामने की खिड़कियों के पीछे एक स्पर्श-संवेदनशील रेनॉल्ट लोगो दबाकर कार में प्रवेश करते हैं, साथ ही कोच के दरवाजे एक भविष्य के चार-सीट लेआउट को प्रकट करने के लिए खुलते हैं।
उपयोगकर्ता सामने की खिड़कियों के पीछे एक स्पर्श-संवेदनशील रेनॉल्ट लोगो दबाकर कार में प्रवेश करते हैं, कोच के दरवाजे झूलते हुए एक भविष्य के चार-सीट लेआउट को प्रकट करते हैं
यह दृश्य ड्राइवरों और यात्रियों को मिलता है जब कोच के दरवाजे खुलते हैं। जैसा कि आप देख सकते हैं, एक संचरण सुरंग की आवश्यकता के बिना फर्श पूरी तरह से सपाट है
डाइक्रोइक पैनलों के अंदर रंग का एक पानी का छींटा है जो रंगों के उपयोग के बिना रंग के इंद्रधनुष को छोड़ने के लिए प्रकाश को प्रतिबिंबित करता है
टिकाऊ होने के अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए, फर्श पूरी तरह से पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक की दूध की बोतलों और पाइपों से बना है और केबिन में बिल्कुल भी चमड़ा नहीं है।
इंटीरियर मुख्य रूप से सफेद रंग का होता है, जरूरी नहीं कि पसंद के माध्यम से, बल्कि इसलिए कि कार कपड़े में रंगों के उपयोग के बिना करती है - फिर से अपने इको ड्राइव के हिस्से के रूप में।
हालांकि, डाइक्रोइक पैनलों से रंग का एक डैश होता है जो रंगों के उपयोग के बिना रंग के इंद्रधनुष को छोड़ने के लिए प्रकाश को प्रतिबिंबित करता है।
'हाई-टेक फील इंटीरियर के ग्राफिक फील को मजबूत करता है। यह प्रकाश को अलग-अलग तरंग दैर्ध्य के अलग-अलग बीमों में विभाजित कर सकता है, जिससे रंग का एक प्राकृतिक इंद्रधनुष जैसा पैटर्न बन सकता है, जो उस कोण के आधार पर बदलता है, जिससे इसे देखा जाता है, 'रेनॉल्ट बताते हैं।
अवधारणा विशाल टैबलेट-शैली स्क्रीन के बिना है और इसके बजाय अलग-अलग आकारों के दस 'विजेट' डिस्प्ले हैं - जिनमें से कुछ थोड़े बढ़े हुए आईवॉच स्क्रीन की तरह दिखते हैं - जो अनुकूलन योग्य हैं।
बड़े सेंट्रल टचस्क्रीन के बजाय इनमें से चार छोटे डिस्प्ले हैं और स्टीयरिंग व्हील सेंटर में एक डिस्प्ले भी है।
रेनॉल्ट का कहना है कि इंटीरियर डिजाइन 'भविष्य में एक छलांग है कि इसके इंटीरियर एक दिन की तरह दिख सकते हैं'।
टिकाऊ होने के अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए, फर्श पूरी तरह से पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक की दूध की बोतलों और पाइपों से बना है और केबिन में बिल्कुल भी चमड़ा नहीं है।
दर्शनीय अवधारणा में कई दिलचस्प आंतरिक स्पर्श हैं, जैसे स्पष्ट क्रिस्टल जैसे दरवाज़े के हैंडल
सीनिक विजन चेहरे की पहचान सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है ताकि यात्रियों और ड्राइवरों को आंतरिक रूप से स्वचालित रूप से कॉन्फ़िगर किया जा सके ...
एक बार जब यह आपके चेहरे को स्कैन करता है और आपकी पहचान करता है, तो यह आपकी वांछित सेटिंग्स के अनुरूप सीट की स्थिति, इंफोटेनमेंट प्राथमिकताएं, संगीत और बहुत कुछ बदल सकता है।
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