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आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए 6 निःशुल्क विज्ञापन विचार

 

आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए 6 निःशुल्क विज्ञापन विचार

कॉफ़ी की दुकान में लैपटॉप के सामने बैठकर फ़ोन पर बात करता एक आदमी.

छवि स्रोत: गेट्टी छवियां

मुफ्त लंच जैसी कोई चीज नहीं है, लेकिन मुफ्त विज्ञापन है। यदि आपके पास बजट है तो अपने व्यवसाय का विज्ञापन करने में आपकी सहायता के लिए यहां छह उपाय दिए गए हैं।

अपने व्यवसाय की मार्केटिंग कैसे करें, इस पर कई युक्तियों का अर्थ है पैसा खर्च करना। लेकिन क्या होगा अगर आपके पास एक शानदार बजट और सीमित समय है?

बहुत कम प्रयास के तरीके हैं जिनसे आप ब्रांड जागरूकता बढ़ा सकते हैं और बैंक को तोड़े बिना अपने व्यवसाय का विज्ञापन कर सकते हैं। विज्ञापन आपकी मार्केटिंग रणनीति में एक महत्वपूर्ण कदम है, अपने डेटा और अनुभव का उपयोग करके अपने उत्पाद और सेवा को दर्शकों या बाज़ार में पेश करने और बढ़ावा देने के लिए।

भले ही आपके पास एक प्रभावशाली ऑनलाइन विज्ञापन बजट हो, फिर भी ये रणनीतियां आपके स्थानीय व्यापार समुदाय के साथ जुड़ने और ग्राहकों से जुड़ने के लिए उपयोगी हैं।

मुफ्त में विज्ञापन प्राप्त करने के सर्वोत्तम तरीकों में से 6:
  • नेटवर्किंग घटनाओं में भाग लें
  • वार्ता और भाषण दें
  • अपने समुदाय को वापस दें
  • अपनी Google My Business लिस्टिंग को ऑप्टिमाइज़ करें
  • अतिथि पोस्ट लिखें
  • ग्राहकों से समीक्षा छोड़ने के लिए कहें
  • 1. नेटवर्किंग कार्यक्रमों में भाग लें

    नेटवर्किंग। यह कई व्यवसायी व्यक्तियों में परमेश्वर का भय डालता है। लेकिन ऐसा होना जरूरी नहीं है यदि आप नेटवर्किंग के बारे में अपने विचार को फिर से परिभाषित करते हैं।

    विशिष्ट नेटवर्किंग इवेंट्स में जाने के बजाय, या तो वस्तुतः या व्यक्तिगत रूप से, जहां एकमात्र उद्देश्य कनेक्शन बनाना है, उस उद्देश्य के साथ ईवेंट पर जाएं जो आपकी रूचि रखता है। इन ईवेंट का व्यवसाय या आपके उद्योग से संबंध होना आवश्यक नहीं है। आपको बस लोगों से मिलते रहना है।

    यहां उन आयोजनों के उदाहरण दिए गए हैं जिनमें आप जा सकते हैं या जिन क्लबों में आप शामिल हो सकते हैं:

  • एक बुक क्लब
  • एक स्थानीय समुदाय चर्चा
  • खेल की घटनाए
  • अपने क्षेत्र में क्या हो रहा है, यह देखने के लिए मीटअप या इवेंटब्राइट जैसी साइटें और ऐप देखें। लेकिन बेचने पर ध्यान न दें; लोगों को जानने का काम करें। प्रश्न पूछें और वास्तविक रुचि दिखाएं कि वे कौन हैं और क्या करते हैं।

    मैं एक स्थानीय फ्रीलांसरों मीटअप समूह में जाता हूं। अपनी सेवाओं को बेचने की कोशिश करने के बजाय, मैं कंपनी का आनंद लेता हूं और लोगों को जानता हूं। फिर जब मेरे किसी नए कनेक्शन को कॉपीराइटर की आवश्यकता होती है, तो मैं अपनी सेवाएं प्रदान करता हूं। जैसा कि वे पहले से ही जानते हैं और मुझ पर भरोसा करते हैं और मेरा काम देख चुके हैं, वे मुझे नौकरी की पेशकश करके खुश हैं।

    यदि आप व्यक्तिगत रूप से किसी कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकते हैं, तो इस समय चल रहे कई वर्चुअल नेटवर्किंग समूहों को देखें। स्लैक समूह उपयोगी नेटवर्किंग टूल भी हो सकते हैं क्योंकि आप व्यापक दर्शकों से जुड़ सकते हैं।

    टेक वर्चुअल नेटवर्किंग में एक महिला मीटअप पर आमंत्रित करती है।

    Meetup.com पर वर्चुअल और इन-पर्सन नेटवर्किंग इवेंट खोजें। छवि स्रोत: लेखक

    2. वार्ता और भाषण दें

    सार्वजनिक बोलने के डर के बावजूद, मैंने अपने क्षेत्र में एक डिजिटल मार्केटिंग कार्यक्रम में अच्छी कॉपी के महत्व पर बात की।

    इसने उस दिन कोई नया व्यवसाय नहीं किया, लेकिन इसने मेरा नाम वहां से ले लिया और संभावित ग्राहकों के लिए मेरी प्रोफ़ाइल बढ़ा दी। फिर जब उन्हें कॉपी राइटिंग या पत्रकार की जरूरत होगी, तो मेरा नाम सबसे ऊपर होगा।

    मैं मददगार और उपयोगी होते हुए भी अपने कौशल का प्रदर्शन करने में सक्षम था। फिर, यह बेचने के बारे में नहीं है। इन दिनों, लोग अक्सर कठिन बिक्री के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देते हैं और वे नहीं चाहते कि आप हर समय अपने बारे में बात करें।

    बोनस यह है कि आपका नाम, व्यवसाय का नाम और वेबसाइट आम तौर पर आमंत्रण पर दिखाई देगी, इसलिए यह अतिरिक्त दृश्यता है, और उपस्थित लोगों के पास आपके संपर्क विवरण हैं, भले ही वे उपस्थित न हों।

    आप अपनी प्रोफ़ाइल बढ़ाने या अपना पॉडकास्ट शुरू करने के लिए पॉडकास्ट पर भी बोल सकते हैं। इन पॉडकास्ट का आपके व्यवसाय से संबंध होना आवश्यक नहीं है। दिखाएँ कि आप अपने विषय के बारे में उत्साही और जानकार हैं, और इससे आपकी ब्रांड जागरूकता और व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

    3. सोशल मीडिया पर सवालों के जवाब दें

    सोशल मीडिया विज्ञापन को सीधे बिक्री की ओर नहीं ले जाना है। इसके बजाय, आप मार्केटिंग फ़नल के शीर्ष पर ब्रांड विकास और ग्राहकों को लक्षित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अपने उत्पाद को हर समय अपने ग्राहकों को बेचने की कोशिश करने के बजाय, मददगार होना और उपयोगी सलाह देना।

    सोशल मीडिया पर सवालों के जवाब देते समय, अपनी कंपनी का प्रचार करने से बचें, जब तक कि यह आपकी कंपनी से सीधे तौर पर प्रासंगिक न हो। इसके बजाय, अपनी कंपनी को उनके रडार पर रखने के लिए संभावित ग्राहकों के साथ नियमित रूप से बातचीत करें।

    अपने ग्राहक आधार के अनुसार अपने सोशल मीडिया चैनल के उपयोग को अनुकूलित करें। यदि आपके लक्षित दर्शक ट्विटर पर लटके रहते हैं, तो उस मंच का उपयोग करें। यदि वे GitHub या Quora में अधिक हैं, तो उन चैनलों का उपयोग करें।

    4. अपनी Google My Business प्रोफ़ाइल को ऑप्टिमाइज़ करें

    Google मेरा व्यवसाय खाता यह सुनिश्चित करता है कि आपकी व्यावसायिक जानकारी तब दिखाई दे जब कोई आपकी कंपनी को Google खोज और Google मानचित्र पर देखता है, जबकि आपके स्थानीय क्षेत्र में SEO को भी बढ़ाता है।

    यदि आप एक ऑफ़लाइन व्यवसाय चलाते हैं, तब भी आपके ग्राहक आपके बारे में ऑनलाइन जानकारी खोजेंगे, जैसे आपका पता और खुलने का समय। आपकी Google My Business प्रोफ़ाइल आपके ब्रिक्स-एंड-मोर्टार स्टोर पर लोगों की आवाजाही बढ़ा सकती है और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक भेज सकती है।

    अपनी जानकारी को नियमित रूप से जांचें और अपडेट करें। Google पर पूर्ण लिस्टिंग वाले व्यवसायों के ग्राहकों से विश्वास अर्जित करने की संभावना दोगुनी होती है।

    अपनी प्रोफ़ाइल को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए:

  • सभी फ़ील्ड भरें
  • तस्वीरें जोडो
  • सकारात्मक और नकारात्मक दोनों समीक्षाओं की निगरानी करें और उनका जवाब दें
  • अपडेट पोस्ट करें
  • ग्राहकों को Google पर समीक्षाएं छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करें
  • 5. अतिथि पोस्ट लिखें

    अतिथि पोस्टिंग एक उपयोगी मुफ्त विज्ञापन उपकरण हो सकता है, लेकिन केवल अगर बुद्धिमानी से उपयोग किया जाए। किसी भी वेबसाइट के लिए अतिथि पोस्ट लिखने के बजाय, जो आपके सबमिशन को स्वीकार करेगी, ब्रांड जागरूकता उत्पन्न करने और अपनी साइट पर बैकलिंक्स प्राप्त करने के लिए एक लक्षित रणनीति बनाएं।

    एक स्थापित दर्शकों के साथ अनुसंधान उद्योग प्रकाशन और साइटें। उनके सबमिशन दिशानिर्देशों का अध्ययन करें और इन साइटों से संपर्क करके बताएं कि आप क्या करते हैं और आप क्या अंतर्दृष्टि प्रदान कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपकी अतिथि पोस्ट बिल्कुल नई है, साइट से मेल खाने वाली शैली में लिखी गई है, और इसमें सभी आवश्यक तत्व हैं।

    अपने मार्केटिंग ब्लॉग के लिए हबस्पॉट के दिशानिर्देशों के लिए अन्य हबस्पॉट ब्लॉग पोस्ट के लिए कम से कम तीन लिंक और आपकी अपनी वेबसाइट के लिए केवल एक लिंक की आवश्यकता होती है। मुद्रा के लिए, वे पिछले दो वर्षों के भीतर से डेटा और अनुसंधान चाहते हैं।

    अपने मार्केटिंग ब्लॉग के लिए हबस्पॉट के सबमिशन दिशानिर्देश।

    सुनिश्चित करें कि आप अपनी लक्षित साइट के सबमिशन दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, जैसे कि हबस्पॉट मार्केटिंग ब्लॉग से। छवि स्रोत: लेखक

    6. ग्राहकों से अपनी समीक्षा छोड़ने के लिए कहें

    93% लोगों का कहना है कि ऑनलाइन समीक्षाएं उनके खरीदारी निर्णयों को प्रभावित करती हैं, वे एक महत्वपूर्ण - लेकिन अक्सर अनदेखी - मार्केटिंग टूल हैं। सकारात्मक समीक्षा से 73% उपभोक्ता स्थानीय व्यवसाय पर अधिक भरोसा करते हैं। फिर भी कई ग्राहक केवल नकारात्मक अनुभव होने पर ही समीक्षा छोड़ते हैं क्योंकि यह उनके दिमाग में सबसे अलग होता है।

    इसलिए आपको ग्राहकों से यह कहना होगा कि जब वे आपका उत्पाद खरीदते हैं या आपकी सेवा का उपयोग करते हैं तो वे आपकी समीक्षा छोड़ दें। ऐसा करने के सबसे आसान तरीकों में से एक ईमेल मार्केटिंग अभियान स्थापित करना है जो स्वचालित रूप से ईमेल भेजकर ग्राहकों को उनकी खरीदारी की समीक्षा करने के लिए कहता है। आप ऐसे अभियानों के तार भी सेट कर सकते हैं जो उन ग्राहकों को याद दिलाते हैं जिन्होंने ऐसा करने के लिए कोई समीक्षा नहीं छोड़ी है।

    आप इन स्वचालित अभियानों को स्थापित करने के लिए अपने ईमेल मार्केटिंग सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं, या आप फ़ीफ़ो जैसे समर्पित ग्राहक समीक्षा प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

    Sportshoes.com से नीचे दिया गया ईमेल एक स्वचालित ईमेल अभियान में दूसरा रिमाइंडर था जिसमें मुझे एक समीक्षा छोड़ने के लिए कहा गया था। ईमेल ने मुझे यह याद दिलाते हुए कि मैंने कब खरीदारी की थी और क्या खरीदा था, प्रतिक्रिया देना (स्टार रेटिंग छोड़ने के लिए क्लिक करना) आसान बना दिया।

    Sportshoes.com का एक ईमेल जिसमें हाल ही के खरीदारी अनुभव का मूल्यांकन करने के लिए कहा गया है।

    ग्राहकों को उनकी हाल की खरीदारी की समीक्षा करने के लिए कहने के लिए स्वचालित ईमेल भेजें। छवि स्रोत: लेखक

    प्रदर्शन को ट्रैक करना याद रखें

    सिर्फ इसलिए कि आप अपनी मार्केटिंग रणनीति के हिस्से के रूप में मुफ्त ऑनलाइन विज्ञापन का उपयोग कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको परिणामों को ट्रैक नहीं करना चाहिए। कोई भी मार्केटिंग या विज्ञापन तकनीक कभी भी मुफ्त नहीं होती क्योंकि उन सभी में समय लगता है।

    किसी भी विज्ञापन अभियान को शुरू करने से पहले लक्ष्य निर्धारित करें और प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए सही डेटा एकत्र करें। यह सुनिश्चित करता है कि आपको पता चल जाएगा कि कौन से चैनल और मुफ्त विज्ञापन साइटें सर्वोत्तम परिणाम देती हैं।

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