Breaking News

अपने Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल से वेबसाइट कैसे बनाएं

 

अपने Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल से वेबसाइट कैसे बनाएं

Google के पास छोटे व्यवसायों के लिए डिज़ाइन किया गया एक निःशुल्क, एकल-पृष्ठ वेबसाइट निर्माता है।

Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल वाला कोई भी व्यक्ति डेस्कटॉप या मोबाइल पर मिनटों में वेबसाइट बनाने और संपादित करने के लिए इस टूल का उपयोग कर सकता है।

चूंकि Google का वेबसाइट निर्माता Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल का विस्तार है, इसलिए इसका उपयोग करने के लिए आपके पास एक पूरी सूची होनी चाहिए।

आपके Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल से जानकारी और फ़ोटो एक मूल साइट बनाने के लिए स्वचालित रूप से खींची जाती हैं, जिसे आप थीम, छवियों और टेक्स्ट के साथ कस्टमाइज़ कर सकते हैं।

जब भी आप अपनी Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल को अपडेट करते हैं तो परिवर्तन आपकी वेबसाइट पर भी लागू होते हैं।

अपनी वेबसाइट कैसे बनाएं और प्रकाशित करें

पहली बार अपने Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल का दावा करते समय आपके पास स्वचालित रूप से जेनरेट की गई वेबसाइट बनाने और प्रकाशित करने का विकल्प होगा।

जैसे ही आप अपनी प्रोफ़ाइल का दावा करते हैं, Google आपको एक साथ वाली वेबसाइट बनाने के लिए प्रेरित करेगा।

यदि आप पहले ही अपनी प्रोफ़ाइल पर दावा कर चुके हैं, तो वेबसाइट बनाने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

अपनी वेबसाइट बनाने के लिए:

  • व्यवसाय प्रोफ़ाइल प्रबंधक में साइन इन करें.
  • वह प्रोफ़ाइल खोलें जिसे आप प्रबंधित करना चाहते हैं.
  • अपनी वेबसाइट बनाने के लिए वेबसाइट मेनू पर क्लिक करें।
  • स्क्रीन पर दिए गए निर्देशों का अनुपालन करें। जब आप संतुष्ट हो जाते हैं तो आप आगे बढ़ सकते हैं और इसे दुनिया के देखने के लिए प्रकाशित कर सकते हैं।

    अधिकांश सामग्री पूर्व-आबादी होगी, लेकिन आप इसे अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं।

    आप अपनी साइट के इन तत्वों को संपादित कर सकते हैं:

  • थीम: प्रीसेट विकल्पों में से चुनें।
  • टेक्स्ट फ़ील्ड: जैसे शीर्षक और विवरण।
  • CTA बटन: वह मुख्य कार्य चुनें, जिसे आप ग्राहकों से करना चाहते हैं, जैसे कोटेशन का अनुरोध करना।
  • तस्वीरें: एक कवर फ़ोटो चुनें।
  • व्यावसायिक जानकारी: अपने व्यवसाय का नाम और संपर्क जानकारी अपडेट करें।
  • बाहरी साइटों के लिंक: अन्य प्रासंगिक URL से लिंक करें।
  • मेनू आइटम: रेस्तरां अपनी वेबसाइट पर मेनू आइटम सूचीबद्ध कर सकते हैं।
  • आप किसी भी समय वापस आ सकते हैं और अपनी वेबसाइट के उपरोक्त अनुभागों को संपादित कर सकते हैं।

    दूसरों को अपनी वेबसाइट से कैसे लिंक करें

    आपकी वेबसाइट के प्रकाशित होने के साथ, आप निस्संदेह इसे ग्राहकों के साथ साझा करना चाहेंगे और कुछ लिंक बनाना चाहेंगे।

    डिफ़ॉल्ट रूप से, Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल के साथ बनाई गई साइटें डोमेन संरचना का पालन करेंगी: "yourcompanyname.business.site।"

    यदि आप अधिक साझा करने योग्य URL चाहते हैं, तो आप एक कस्टम डोमेन खरीद सकते हैं जिसे आपके खाते में सेटिंग मेनू से खरीदा जा सकता है। Google स्वचालित रूप से आपकी साइट को आपके द्वारा खरीदे गए डोमेन से जोड़ देगा।

    Google पर अपनी व्यावसायिक प्रोफ़ाइल के माध्यम से बनाई गई वेबसाइट के लिए एक कस्टम डोमेन खरीदने के लिए, अपनी साइट प्रकाशित करें और संकेत मिलने पर (या अपने खाते में सेटिंग मेनू से) "डोमेन खरीदें" पर क्लिक करें।

    फिर आप डोमेन नाम खोज सकते हैं और डोमेन नाम खरीद सकते हैं।

    यदि आप एक कस्टम डोमेन नहीं खरीदना चुनते हैं, तो Google के वेबसाइट निर्माता का उपयोग करने से जुड़ी कोई लागत नहीं है। कस्टम डोमेन के साथ या उसके बिना वेबसाइट को होस्ट करने की कोई कीमत नहीं है।

    अपनी साइट को प्रकाशित करने के बाद, इसे अपडेट करना उतना ही आसान है जितना कि आपकी Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल को अपडेट करना। आपकी व्यापार प्रविष्टि में किए गए अपडेट स्वचालित रूप से आपकी वेबसाइट पर लागू हो जाएंगे।

    Google का वेबसाइट निर्माता डिज़ाइन द्वारा सीमित है, और अधिक मजबूत सामग्री प्रबंधन प्रणाली में आपको मिलने वाली कई सुविधाओं की कमी है।

    हालाँकि, यह एक मुफ्त, उपयोगकर्ता के अनुकूल उपकरण का उपयोग करने के साथ आपको मिलने वाला ट्रेड-ऑफ है जो मुफ्त होस्टिंग के साथ भी आता है। यह एक सही समाधान नहीं है, लेकिन यकीनन यह बिना किसी वेबसाइट के होने से बेहतर है।

    अधिक जानकारी के लिए Google का सहायता केंद्र देखें।

    और अधिक संसाधनों:

    विशेष रुप से प्रदर्शित छवि: कैमरून प्रिन्स / शटरस्टॉक

    No comments