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विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए एक शुरुआती मार्गदर्शिका निराश आदमी अपने माथे पर हाथ रखकर डेस्क पर बैठा है।

 

विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए एक शुरुआती मार्गदर्शिका

निराश आदमी अपने माथे पर हाथ रखकर डेस्क पर बैठा है।

छवि स्रोत: गेट्टी छवियां

अत्यधिक लक्षित ट्रैफ़िक को आकर्षित करने और बिक्री उत्पन्न करने के लिए प्रदर्शन विज्ञापनों का उपयोग करें। यह मार्गदर्शिका बताती है कि प्रदर्शन विज्ञापन क्या है, प्रदर्शन विज्ञापनों के प्रकार और उनके लाभ क्या हैं।

ऑनलाइन प्रदर्शन विज्ञापन अभियान चलाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आपको यह पता लगाने की आवश्यकता है कि कौन सा नेटवर्क विज्ञापन के लिए आदर्श है, आपके उत्पादों में रुचि रखने वाले लोगों को कैसे लक्षित किया जाए, और अन्य बातों के अलावा, अपने अभियानों को कैसे अनुकूलित किया जाए।

हालांकि, ज्यादातर चीजों की तरह, एक बार कुछ स्तर की परिचितता हासिल करने के बाद, आपको डिजिटल विज्ञापन अभियान चलाना बहुत कम भारी लगेगा। इसके अलावा, आप कम गलतियाँ करेंगे, लाभदायक अभियानों के उतरने की संभावना अधिक होगी, और यहाँ तक कि आप अपनी मूल्य प्रति क्लिक (सीपीसी) को कम करने के लिए रणनीतियाँ भी तैयार करेंगे -- ये सभी आपके लाभ को बढ़ा सकते हैं।

आपके अभियानों से बेहतर परिणाम प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए, हम प्रदर्शन विज्ञापन की बारीकियों, इसके लाभों और उन्हें बनाने और चलाने के सर्वोत्तम तरीकों पर गौर करेंगे।

अवलोकन: प्रदर्शन विज्ञापन क्या है?

आम आदमी के शब्दों में, प्रदर्शन विज्ञापन दृश्य सामग्री के माध्यम से किसी उत्पाद या सेवा के विपणन की विधि या प्रक्रिया है, जैसे कि विभिन्न प्लेटफार्मों पर चित्र या वीडियो।

डिजिटल प्रदर्शन विज्ञापन अभियान स्थिर हो सकते हैं और इसमें सादा पाठ और चित्र शामिल हो सकते हैं, या बदलते पाठ और कई वीडियो के साथ एनिमेटेड हो सकते हैं। इन्हें वेबसाइटों, ऐप्स, सोशल मीडिया फीड्स और ऑनलाइन वीडियो में प्रदर्शित किया जा सकता है।

विधि या प्रारूप के बावजूद, अधिकांश प्रदर्शन विज्ञापन लक्षित दर्शकों का ध्यान रचनात्मक विज्ञापन डिज़ाइन और सामग्री के माध्यम से आकर्षित करने के मूल सिद्धांत के इर्द-गिर्द घूमते हैं ताकि उन्हें भुगतान करने वाले ग्राहक बना सकें।

जिस तरह से मार्केटिंग विज्ञापन से अलग है, उसी तरह प्रदर्शन विज्ञापन खोज विज्ञापन से अलग है, हालांकि दोनों भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापनों के रूप हैं।

खोज विज्ञापन ऐसे टेक्स्ट विज्ञापन होते हैं जिनकी आकार सीमाएँ खोज इंजन परिणाम पृष्ठों (SERPs) पर प्रदर्शित होती हैं। दूसरी ओर, प्रदर्शन विज्ञापनों में रिच मीडिया शामिल हो सकता है और उन्हें प्रदर्शन विज्ञापन नेटवर्क पर और वस्तुतः कहीं भी ऑनलाइन दिखाया जा सकता है।

4 प्रकार के प्रदर्शन विज्ञापन

विभिन्न प्रकार के इंटरनेट प्रदर्शन विज्ञापनों के बारे में जानें ताकि यह पता लगाया जा सके कि कौन से आपके व्यवसाय की गतिशीलता के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

1. पारंपरिक या स्थिर प्रदर्शन विज्ञापन

पारंपरिक प्रदर्शन विज्ञापन सामान्य बैनर विज्ञापन होते हैं, जो आमतौर पर लैंडस्केप, स्क्वायर या गगनचुंबी छवि आकार में होते हैं। अधिकांश स्थिर प्रदर्शन विज्ञापन कुछ टेक्स्ट के साथ छवि-आधारित होते हैं और आमतौर पर वेबसाइटों पर दिखाए जाते हैं।

Adobe का स्थिर प्रदर्शन विज्ञापन इसका एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

Adobe का एक प्रदर्शन विज्ञापन।

टेक्स्ट और स्थिर छवियों का उपयोग करके स्थिर प्रदर्शन विज्ञापन बनाएं। छवि स्रोत: लेखक

2. एनिमेटेड प्रदर्शन विज्ञापन

एनिमेटेड विज्ञापन प्रदर्शन एनीमेशन का उपयोग करते हैं जिसे ऑडियो के साथ जोड़ा जा सकता है ताकि जटिल या गहरे उत्पाद, प्रक्रिया, या समस्या स्पष्टीकरण और जानकारी प्रदान करने वाले लंबे-फॉर्म वाले विज्ञापन बना सकें।

एनिमेटेड विज्ञापन अक्सर अधिक आकर्षक और आकर्षक होते हैं। इससे आपको बेहतर रूपांतरण और अधिक बिक्री प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है, जिससे आपको पारंपरिक प्रदर्शन विज्ञापनों की तुलना में निवेश पर अधिक लाभ (आरओआई) मिलता है।

3. उत्तरदायी प्रदर्शन विज्ञापन

रिस्पॉन्सिव डिसप्ले विज्ञापन कई इमेज, ब्यौरे और टेक्स्ट हेडलाइन पर आधारित होते हैं, जिनका इस्तेमाल विज्ञापन प्लैटफ़ॉर्म एल्गोरिद्म विज्ञापनों को अलग-अलग संयोजनों में आकार, दिशा और जगह देने के लिए करते हैं।

उदाहरण के लिए, Google का प्रतिक्रियाशील विज्ञापन Google प्रदर्शन नेटवर्क में उपलब्ध विज्ञापन स्थानों में फ़िट होने के लिए उपस्थिति, प्रारूप और आकार को स्वचालित रूप से समायोजित करता है। अनिवार्य रूप से, विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म का एल्गोरिदम आपके निर्दिष्ट दर्शकों के लिए सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला विज्ञापन प्रारूप निर्धारित करता है।

4. प्रदर्शन विज्ञापनों को फिर से लक्षित करना

रीमार्केटिंग या रीटारगेटिंग प्रदर्शन विज्ञापन उन लोगों को दिखाए जाते हैं, जो आपकी वेबसाइट के विशिष्ट पेज (या पेज) पर तो आ चुके हैं, लेकिन आपके ऑफ़र या रूपांतरण लक्ष्यों पर काम नहीं किया है।

रीटार्गेटिंग डिस्प्ले विज्ञापन पिछले वेबसाइट विज़िटर को प्रासंगिक विज्ञापन दिखाते हैं ताकि वे आपकी साइट पर वापस आ सकें और अपनी वांछित कार्रवाइयां पूरी कर सकें।

आपके व्यवसाय के लिए डिजिटल प्रदर्शन विज्ञापन का उपयोग करने के लाभ

यदि आप अभी भी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि क्या आपको अपनी व्यावसायिक विज्ञापन पहलों में प्रदर्शन विज्ञापनों का लाभ उठाना चाहिए, तो लाभों के बारे में जानने से आपको निर्णय लेने में मदद मिल सकती है।

शानदार दृश्य प्रभाव प्रदान करता है

प्रदर्शन विज्ञापन देखने में आकर्षक होते हैं। वे आपको अपने लक्षित दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए आकर्षक रंगों, आकर्षक पाठ और समृद्ध मीडिया का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।

अपने ऑफ़र के महत्व को उजागर करने और अपने ब्रांड को दर्शाने के लिए अपने प्रदर्शन विज्ञापनों को डिज़ाइन करें। इससे आपको अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने और अपने प्रतिस्पर्धियों से अलग दिखने में मदद मिलती है। उपहार कार्ड के लिए Apple के प्रदर्शन विज्ञापन ने कुछ अक्षरों को ब्रांड के उत्पादों के इमोजी संस्करणों से बदल दिया। यह दर्शकों का ध्यान खींचने का एक रचनात्मक तरीका है।

Apple की ओर से उपहार कार्ड के लिए भुगतान किया गया विज्ञापन।

रचनात्मक दृष्टिकोण सम्मोहक और आकर्षक प्रदर्शन विज्ञापन बनाते हैं जो आपके ब्रांड को दर्शाते हैं। छवि स्रोत: लेखक

ब्रांड जागरूकता बढ़ाता है

प्रदर्शन विज्ञापन आपके ब्रांड के लिए आपके लक्षित दर्शकों में प्रारंभिक रुचि जगाते हैं, और इसकी व्यापक पहुंच आपको उच्च आरओआई क्षमता प्रदान करती है। उदाहरण के लिए, यदि उपयोगकर्ता बागवानी युक्तियों के लिए किसी वेबसाइट पर जाते हैं, तो विज्ञापनों के माध्यम से अपनी भूनिर्माण आपूर्ति की दुकान प्रदर्शित करना उन्हें आपके व्यवसाय के बारे में बताने का एक शानदार तरीका है।

हो सकता है कि उपयोगकर्ता उस समय खरीदारी नहीं करना चाह रहे हों, लेकिन आपका प्रदर्शन विज्ञापन आपके व्यवसाय को ऐसे लोगों के सामने लाने में मदद करता है, जिन्हें आपकी सेवाओं या उत्पादों की आवश्यकता हो सकती है।

ट्रैक करने और मापने में आसान

प्रदर्शन विज्ञापन ट्रैक करने योग्य और मापने योग्य होते हैं, जिससे आप आवृत्ति, इंप्रेशन और क्लिक-थ्रू दर (सीटीआर) सहित अपने अभियानों की प्रमुख मीट्रिक पर नज़र रख सकते हैं।

इससे आप आकलन कर सकते हैं कि आपके प्रदर्शन विज्ञापन अभियान सार्थक परिणाम उत्पन्न कर रहे हैं या नहीं. यह आपको यह भी सिखाता है कि आपके विज्ञापन अभियानों के कौन से हिस्से काम कर रहे हैं और कौन से नहीं, जिससे आप अपना मार्केटिंग बजट आवंटित करने के तरीके को अनुकूलित कर सकते हैं।

क्या प्रदर्शन विज्ञापन आपके व्यवसाय के लिए सही हैं?

जबकि बैनर प्रदर्शन विज्ञापन लागत आम तौर पर कम होती है, यदि आप बिक्री-उत्पादक अभियान चाहते हैं तो आपको समय और ऊर्जा का निवेश करना होगा। नीचे कुछ महत्वपूर्ण बिंदु दिए गए हैं जो यह निर्धारित करने में आपकी सहायता करेंगे कि प्रदर्शन विज्ञापन आपके व्यवसाय के लिए सही हैं या नहीं।

प्रदर्शन विज्ञापनों को आपके व्यवसाय के लिए कब काम करना चाहिए

अधिकांश भाग के लिए, भुगतान किए गए विज्ञापनों का उपयोग करना लगभग हमेशा एक अच्छा विचार होता है। व्यापार मालिकों द्वारा सशुल्क विज्ञापनों का उपयोग करने के सामान्य कारण नीचे दिए गए हैं।

  • आप तत्काल ट्रैफ़िक/परिणाम चाहते हैं: यदि आप आज रात अपने विज्ञापन चलाते हैं, तो आप रातों-रात सैकड़ों या हज़ारों बार देखे जा सकते हैं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपका अभियान कितना आक्रामक है। इसे व्यवस्थित रूप से पूरा करना लगभग असंभव है।
  • प्रतिस्पर्धा भयंकर है: सही बजट के साथ, आप अपने ब्रांड/सेवाओं को हजारों लोगों के सामने रख सकते हैं, जिससे आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर अनुचित लाभ मिलता है जो प्रदर्शन विज्ञापनों का उपयोग नहीं कर रहे हैं।
  • आपके पास एक नया व्यवसाय है: जब आपका कोई नया व्यवसाय होता है, तो कोई भी आपके ब्रांड के बारे में नहीं जानता है। लेकिन प्रदर्शन विज्ञापनों का उपयोग करने से आप विशिष्ट जनसांख्यिकी को सक्रिय रूप से लक्षित कर सकते हैं और दिखाई दे सकते हैं, भले ही आपके पास ऑनलाइन बहुत अधिक सामग्री न हो।
  • जब आप विज्ञापन के अन्य तरीकों की तलाश कर सकते हैं

    कभी-कभी प्रदर्शन विज्ञापन से दूर रहना आपकी कंपनी के हित में होता है। यहां कई कारण बताए गए हैं:

  • आप दीर्घायु चाहते हैं: जब आप अपने भुगतान किए गए विज्ञापनों को बंद कर देते हैं, तो आप तुरंत एक अच्छा सा ट्रैफ़िक खो देते हैं। जब आपका बजट खत्म हो जाता है तो आपकी लिस्टिंग गायब हो जाती है, इसलिए ट्रैफ़िक उत्पन्न करने की इस पद्धति में कोई लंबी अवधि नहीं है।
  • आपके पास एक छोटा मार्केटिंग बजट है: जब दो या दो से अधिक कंपनियां समान कीवर्ड का अनुसरण करती हैं, तो इसका परिणाम बोली-प्रक्रिया युद्ध में होता है। यह आपकी मार्केटिंग लागत को आसमान छू सकता है।
  • आपके पास कौशल नहीं है: सफल भुगतान वाले विज्ञापनों को चलाने के लिए एक गहन सीखने की अवस्था की आवश्यकता होती है। इससे पहले कि आप महत्वपूर्ण लाभ देखना शुरू करें, आपको यह जानना होगा कि अपने दर्शकों को कैसे लक्षित करें और आकर्षक विज्ञापन कैसे बनाएं।
  • अपने प्रदर्शन विज्ञापन बनाने और चलाने के लिए 3 सर्वोत्तम प्रक्रियाएं

    प्रदर्शन विज्ञापन चलाने का एक सही और गलत तरीका है। पूर्व करो, और तुम सोना मारोगे। बाद वाला करें, और आपको महत्वपूर्ण नुकसान उठाना पड़ेगा। जीतने वाले विज्ञापन अभियानों का आनंद लेने के लिए नीचे दी गई सर्वोत्तम प्रक्रियाओं पर विचार करें।

    1. इसे सरल रखें

    एक साधारण प्रदर्शन विज्ञापन डिज़ाइन चुनें जो आपके ऑफ़र को स्पष्ट रूप से बताता हो। यदि आप अपने संभावित ग्राहकों को अति-शीर्ष ग्राफिक्स के साथ बमबारी करते हैं तो आप केवल भ्रमित या परेशान होंगे। अपने विज्ञापनों में बहुत अधिक जानकारी शामिल करने से बचें ताकि आप अपने दर्शकों को अभिभूत न करें। इसके बजाय, अपने ऑफ़र को हाइलाइट करें और एक स्पष्ट कॉल टू एक्शन (CTA) जोड़ें।

    2. प्रासंगिकता पर ध्यान दें

    आपके प्रदर्शन विज्ञापन आपके लक्षित दर्शकों और अभियान लक्ष्यों के लिए प्रासंगिक होने चाहिए। आप अपनी संभावनाओं को खरीदने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं, उन्हें अप्रासंगिक ऑफ़र और संदेशों से परेशान नहीं करना चाहते हैं। प्रासंगिक प्रदर्शन विज्ञापन आपके उत्पादों या सेवाओं से प्रासंगिक सामग्री वाली वेबसाइटों पर प्रदर्शित करके यह सुनिश्चित करने में सहायता करते हैं कि आपके विज्ञापन समान रुचियों वाले लोगों को दिखाए जाएं।

    प्रासंगिकता पर प्रीमियम लगाकर, आप अपने लक्षित दर्शकों को निराश करने से बचते हैं। साथ ही, आपको ऐसे वेब विज़िटर मिलते हैं जो आपके ऑफ़र पर कार्रवाई करने की संभावना रखते हैं।

    3. अपने विज्ञापन प्रदर्शन की निगरानी और परीक्षण करें

    यह पता लगाने के लिए कि आपकी ऑडियंस किस बैनर के आकार पर अच्छी प्रतिक्रिया देती है, अपने विज्ञापनों को ट्रैक और परीक्षण करें। अनेक विज्ञापन प्रारूप और आकार बनाएं और देखें कि कौन सा सबसे अच्छा परिणाम देता है।

    जब तक आप एक ही ऑडियंस को लक्षित करने वाले और समान उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करने वाले वर्षों से प्रदर्शन विज्ञापन नहीं चला रहे हैं, तब तक आपको पता नहीं चलेगा कि कौन सा विज्ञापन प्रारूप और आकार कई परीक्षण चलाए बिना आदर्श है।

    विजेता विज्ञापन अभियान बनाना शुरू करें

    भले ही आप एक स्टार्टअप चला रहे हों और आपकी ऑनलाइन दृश्यता बहुत कम हो, फिर भी आप प्रदर्शन विज्ञापन की मदद से अपने उत्पादों और ऑफ़र को अत्यधिक लक्षित दर्शकों के सामने प्राप्त कर सकते हैं। ठीक है, आप अपने उत्पादों को केवल "उजागर" करने के अलावा और भी बहुत कुछ करेंगे; आप अपने दर्शकों को क्लिक करने और खरीदारी करने के लिए बाध्य कर सकते हैं।

    इस मार्गदर्शिका में हमने जिन युक्तियों को शामिल किया है, वे आपको प्रदर्शन विज्ञापन की मूल बातें सीखने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करने में मदद करने के लिए हैं। इन युक्तियों के साथ, आप निश्चित रूप से अपनी बिक्री में वृद्धि देखेंगे।

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