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बिना एक शब्द लिखे अपनी वेबसाइट के लिए कंटेंट कैसे बनाएं

 

बिना एक शब्द लिखे अपनी वेबसाइट के लिए कंटेंट कैसे बनाएं

मुझे यह कहना अच्छा लगता है कि सामग्री वह भोजन है जिसे Google खाता है। आमतौर पर यह आपके द्वारा अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित लेखों का रूप ले लेता है। पढ़ने के लिए सामग्री के बिना, Google का एल्गोरिथम यह नहीं समझ सकता कि आपकी वेबसाइट किस बारे में है, और इसके लिए खोज परिणाम पृष्ठों पर अनुक्रमित करने और प्रदर्शित करने के लिए कुछ भी नहीं है।

इसके अलावा, आपकी सामग्री की गुणवत्ता आपकी खोज इंजन अनुकूलन रणनीति की सफलता में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। जब आप अपनी वेबसाइट बनाना शुरू कर रहे हैं तो सामग्री बनाना एक बड़ी चुनौती पेश कर सकता है: आप सामग्री को जल्दी से कैसे बनाते हैं, खासकर यदि आपके पास इसे स्वयं लिखने का समय या कौशल नहीं है?

लिखने का समय नहीं है? 

जबकि कई व्यवसाय ब्लॉग लेख बनाने के लिए फ्रीलांस लेखकों को अनुबंधित करेंगे, ऐसे कई कारण हैं जो आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं। उच्च-गुणवत्ता, मूल सामग्री लिखने वाले अनुभवी लेखक को नियुक्त करना महंगा हो सकता है। और एक कम अनुभवी लेखक को काम पर रखना - या यहां तक ​​कि किसी ऐसे व्यक्ति को चुनना जो सस्ती दरों पर शुल्क लेता है या सामग्री मिल के माध्यम से काम पर रखता है - आपको काटने के लिए वापस आ सकता है। उदाहरण के लिए, आपका सामना ऐसे लोगों से हो सकता है जो सामग्री का पुन: उपयोग करते हैं, जिससे आपकी वेबसाइट को प्रकाशित करने पर दंडित किया जा सकता है। या सामग्री निम्न-गुणवत्ता वाली हो सकती है और आपके पृष्ठों को खोज परिणामों में अच्छी रैंक देने में मदद नहीं करेगी।

वास्तविकता यह है कि आपके क्षेत्र में विषय वस्तु विशेषज्ञ के रूप में, आप ही अपनी वेबसाइट के लिए सामग्री लिखने के लिए सबसे योग्य हैं। आपके पास साझा करने के लिए बहुत सारा ज्ञान है, लेकिन हो सकता है कि आपके पास अपने लेख लिखने का समय, कौशल या इच्छा न हो। और मैं आपको दोष नहीं देता- यह एक बड़ा समय निवेश हो सकता है, और लेखन हर किसी के लिए आसानी से नहीं आता है। आपके पास अपने समय का लाभ उठाने के बेहतर तरीके होने की संभावना है।

तो मैं इसे स्वयं लिखे बिना गुणवत्तापूर्ण सामग्री कैसे प्राप्त करूं?

आपके ज्ञान और विशेषज्ञता का उपयोग करके उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने के लिए मेरे पास एक सरल तरीका है जिसमें बहुत अधिक समय या लेखन क्षमता की आवश्यकता नहीं होती है। यहां तक ​​​​कि अगर आप ज्यादा लेखक नहीं हैं, तो संभावना है कि आपको सामग्री बनाने में कुछ अनुभव हो, जैसे भाषण या वेबसाइट पेज। दर्द रहित गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने के लिए यहां पांच चरण दिए गए हैं:

1. निर्धारित करें कि यह क्यों मायने रखता है।

अपनी विषय वस्तु विशेषज्ञता पर ध्यान केंद्रित करके अपने विषय की पहचान करें। अपने दर्शकों को समझना महत्वपूर्ण है और जिस तरह से आपकी सामग्री से उन्हें लाभ होगा।

सबसे अच्छी सामग्री बेकार है यदि कोई भी पहली पंक्ति से आगे पढ़ना जारी रखने के लिए पर्याप्त रुचि नहीं रखता है। दर्ज करें: हुक। अपने पाठकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने लेख या ब्लॉग पोस्ट की शुरुआत के लिए एक दिलचस्प, सम्मोहक वाक्य या प्रश्न लिखें।

इसके बाद, अपने आप से पूछें कि आप अपने पाठकों में क्या प्रेरित करना चाहते हैं। अपने कॉल टू एक्शन को पहचानें, जो आपके लेख का अंतिम वाक्य होगा।

2. याद रखें कि गुणवत्ता मात्रा से अधिक है।

अपने विचारों को व्यवस्थित करने के लिए एक सरल रूपरेखा बनाएं। अपने हुक से शुरू करें, फिर तीन बिंदु जोड़ें जो आप लेख में बनाना चाहते हैं। अंत में, आउटलाइन के अंत में अपना कॉल टू एक्शन जोड़ें। वोइला! जब आप अपने तीन बिंदु बना रहे हों, तो बेझिझक नोट्स बनाकर वर्णनात्मक शब्द, उदाहरण या कहानियाँ जोड़ें जो प्रत्येक बिंदु को स्पष्ट करती हों। प्रत्येक बुलेट पॉइंट में इन्हें जोड़ने के लिए समय निकालने से अगला चरण आसान हो जाएगा।

3. गुप्त सॉस में मोड़ो: साक्षात्कार।

मुझे साक्षात्कार का तरीका पसंद है क्योंकि यह स्वाभाविक और संवादात्मक है। रूपरेखा होने से आपके साक्षात्कारकर्ता को आपके विषयों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। आपको एक पेशेवर साक्षात्कारकर्ता की आवश्यकता नहीं है; कोई सहकर्मी, मित्र या परिवार का कोई सदस्य अच्छा काम कर सकता है। प्रत्येक बुलेट बिंदु के बारे में प्रश्न पूछने के लिए साक्षात्कारकर्ता को अपनी रूपरेखा दें, और साक्षात्कार सत्र को वीडियो या ऑडियो रिकॉर्ड करना सुनिश्चित करें। यदि किसी का साक्षात्कार लेना आपके लिए सुविधाजनक नहीं है, तो बस अपनी रूपरेखा बताते हुए स्वयं को रिकॉर्ड करें। सामग्री को संरचित रखने के लिए रूपरेखा के क्रम का पालन करना याद रखें।

4. जादुई शक्तियों के लिए, एक संपादक लाएं।

एक बार जब आप अपना साक्षात्कार रिकॉर्ड कर लेते हैं, तो उसे ट्रांसक्राइब कर लें। आप ऑडियो या वीडियो को अपनी वेबसाइट पर भी प्रकाशित कर सकते हैं, लेकिन पाठ Google के एल्गोरिथम द्वारा पढ़े जाने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आपके पृष्ठ को अनुक्रमित किया जा सके। इसके अतिरिक्त, कई वेब उपयोगकर्ता वीडियो देखने या ऑडियो क्लिप सुनने के बजाय उस जानकारी के लिए टेक्स्ट स्कैन करना पसंद करते हैं जिसे वे ढूंढ रहे हैं।

साक्षात्कार को पाठ में स्थानांतरित करने के बाद, एक संपादक को इसे आसानी से पढ़ने योग्य बनाने और त्रुटियों को दूर करने के लिए इसे साफ करने की आवश्यकता होगी। यह वह जगह है जहां जादू होता है क्योंकि आपका संदेश कैप्चर कर लिया गया है और यह अब प्रकाशन के लिए पॉलिश होने के लिए तैयार है।

5. प्रकाशित करें, फिर पूरी तरह से शुरू करें।

संपादित लेख की समीक्षा करें और लागू लिंक जोड़ें। आप अपने खोज परिणामों को बेहतर बनाने के लिए अपने खोजशब्दों को अनुकूलित कर सकते हैं। देखिए, क्या सामग्री बनाना आसान नहीं था? वास्तव में, यह इतना आसान था कि अगले लेख के लिए प्रक्रिया शुरू करने का समय आ गया है।

आपके पास पहले से ही बहुत सारी बेहतरीन सामग्री बनाने के लिए आवश्यक ज्ञान है, लेकिन यदि आपके पास इसे लिखने का समय या कौशल नहीं है, या यदि आप केवल लिखना नहीं चाहते हैं, तो इस प्रभावी विधि का उपयोग करने पर विचार करें। यह आपको अपनी वेबसाइट के लिए सामग्री विकसित करने के लिए अपनी विशेषज्ञता और दूसरों के कौशल का उपयोग करके अपने समय का प्रभावी ढंग से लाभ उठाने की अनुमति देगा। एक बार जब आप इस दृष्टिकोण का अभ्यास करते हैं, तो यह अगली बार और अधिक तेज़ी से चलेगा। याद रखें, लगातार ताजा सामग्री प्रकाशित करने से आपकी वेबसाइट के खोज इंजन परिणामों को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

अब जब आपके पास एक शब्द लिखे बिना अपनी वेबसाइट के लिए सामग्री बनाने का रहस्य है, तो इस साक्षात्कार पद्धति का उपयोग करके अपनी अगली सामग्री बनाकर इसे व्यवहार में लाएं। इस तरह आप Google को फ़ीड करेंगे, अपनी वेबसाइट के खोज इंजन परिणामों में सुधार करेंगे, और अपने विशेषज्ञ ज्ञान को साझा करके दूसरों को प्रेरित करेंगे।

जेसन हेनेसी हेनेसी डिजिटल के संस्थापक और सीईओ हैं और एक एसईओ विशेषज्ञ, लेखक, स्पीकर, पॉडकास्ट होस्ट और सीरियल उद्यमी हैं। 

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