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अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली कैसे बनाएं

 

अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली कैसे बनाएं

हम एक तेज-तर्रार दुनिया में रहते हैं जहां निरंतर तकनीकी प्रगति सभी प्रकार की सूचनाओं को आसानी से सुलभ और उपलब्ध कराती है। तत्काल संतुष्टि की इच्छा लोगों को उनके स्थान या उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उपकरण के प्रकार की परवाह किए बिना अधिक जानकारी और अधिक सेवाओं के लिए लगातार भूखा रखती है।

व्यवसायों को आज ग्राहकों को एक सहज मोबाइल अनुभव प्रदान करना चाहिए। मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट ब्रांड छवि और बिक्री को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। इसके अलावा, 2015 में, Google ने मोबाइल खोज परिणामों पर अच्छी रैंक प्राप्त करने के लिए वेबपेजों को मोबाइल उपयोग के लिए पूरी तरह से अनुकूलित करने की आवश्यकता शुरू की। यहां यह सुनिश्चित करने का तरीका बताया गया है कि आपकी वेबसाइट मोबाइल प्लेटफॉर्म पर कैसे पहुंच योग्य है ताकि आप अग्रणी खोज इंजन और उपभोक्ताओं दोनों को खुश कर सकें।

अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली कैसे बनाएं

यदि आपकी वेबसाइट Google और अन्य खोज इंजनों द्वारा मोबाइल-प्रथम अनुक्रमण के लिए तैयार नहीं है, तो इसमें कुछ गंभीर रैंकिंग समस्याएं होंगी। आपका लैंडिंग पृष्ठ कितना भी स्टाइलिश और शानदार क्यों न हो, अगर इसे मोबाइल के लिए अनुकूलित नहीं किया गया है तो इसका कोई मतलब नहीं है। तो आप किसी वेबसाइट को कैसे रूपांतरित करते हैं ताकि वह मोबाइल के अनुकूल हो? 

आपकी साइट का एक मोबाइल संस्करण आपके डेस्कटॉप सामग्री तत्वों को मोबाइल के अनुकूल में पुनर्व्यवस्थित करके विकसित किया जा सकता है। इस मामले में, आप एक प्रतिक्रियाशील वेब डिज़ाइन देने जा रहे हैं जो डेस्कटॉप संस्करण से मेल खाता है। यह नया साइट डिज़ाइन बनाने के लिए इन चरणों का पालन करें।

1. मोबाइल के अनुकूल टेम्पलेट का उपयोग करें।

वेबसाइट टेम्प्लेट या थीम चुनते समय, मोबाइल-रिस्पॉन्सिव के रूप में वर्णित एक को देखें। स्क्वरस्पेस या विक्स जैसे ई-कॉमर्स वेबसाइट बिल्डरों के पास मोबाइल-उत्तरदायी थीम हैं जिन्हें अनुकूलित करना आसान है। आप सामग्री प्रबंधन प्रणाली के माध्यम से या "उत्तरदायी थीम + वर्डप्रेस" की खोज के लिए Google का उपयोग करके, वर्डप्रेस का उपयोग करके मोबाइल-उत्तरदायी थीम भी पा सकते हैं। किस टेम्प्लेट का उपयोग करना है, यह तय करने से पहले इन शीर्ष वेबसाइट बिल्डरों और डिज़ाइन सेवाओं पर विचार करें।

यदि आपकी वर्तमान वेबसाइट थीम गैर-प्रतिक्रियाशील है और उसमें मोबाइल के अनुकूल विकल्प नहीं है, तो अपने वेबसाइट पृष्ठों के <head> टैग में निम्न कोड जोड़ने का प्रयास करें।

<मेटा नाम = "व्यूपोर्ट" सामग्री = "चौड़ाई = डिवाइस-चौड़ाई, प्रारंभिक-पैमाना = 1.0″>

इस कोड को कुछ पृष्ठों पर आज़माएं और देखें कि क्या यह आपके वेबपृष्ठों की चौड़ाई को उपयोग किए जा रहे स्मार्ट डिवाइस से मिलान करने के लिए स्वचालित रूप से बदलता है। यदि नहीं, या यदि आपके पास कई अलग-अलग पृष्ठों वाली एक जटिल वेबसाइट है, तो आप इसके बजाय अपने टेम्पलेट को मोबाइल के अनुकूल बनाने पर विचार कर सकते हैं।

2. अपने मुख्य पृष्ठ को सरल बनाएं।

एक बार जब आपकी साइट मोबाइल के अनुकूल हो जाती है, तो आपको अतिरिक्त सामग्री को हटाकर अपने मुख्य पृष्ठ (और बाद के पृष्ठों) में बदलाव करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सैलून चलाते हैं, तो आपकी मोबाइल साइट के मुख्य पृष्ठ पर अपॉइंटमेंट लेने के लिए एक सरलीकृत फ़ॉर्म होना चाहिए। अन्य जानकारी, जैसे सेवाएं, मूल्य और गैलरी फ़ोटो, अलग-अलग पृष्ठों पर होनी चाहिए ताकि प्राथमिक प्रपत्र के साथ विरोध न हो। 

एक डेस्कटॉप वेबसाइट पर, एक पृष्ठ पर कई फ़ोटो, टेक्स्ट या फ़ॉर्म रखना ठीक हो सकता है, लेकिन एक स्मार्ट डिवाइस पर, बहुत अधिक जानकारी आगंतुकों को मुख्य कार्य पूरा करने से रोक सकती है। एक सरलीकृत मुख्य पृष्ठ को दर्शकों को परिवर्तित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कॉल टू एक्शन पर जोर देना चाहिए।

3. उपयोग की गति बढ़ाएँ।

आपकी मोबाइल-अनुकूल वेबसाइट जितनी तेज़ी से लोड हो सकती है, उतना ही अच्छा है। वीडियो को किसी तृतीय-पक्ष साइट पर होस्ट करके एम्बेड करें, छवियों को संपीड़ित करें और कस्टम सीएसएस कोड डायल-डाउन करें। धीमी वेबसाइटें खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में उतना अच्छा स्कोर नहीं करती हैं, जिसका अर्थ है कि आपके प्रतियोगी Google जैसे प्लेटफार्मों पर आपसे उच्च रैंक प्राप्त कर सकते हैं।

4. टचस्क्रीन पर विचार करें।

संभावना है कि लोग बटन, लिंक आदि पर क्लिक करने के लिए मोबाइल उपकरणों पर स्पर्श का उपयोग कर रहे हैं। माउस के बजाय अंगूठे का उपयोग करने से मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट डिजाइन करते समय अनूठी चुनौतियां पैदा हो सकती हैं। ये टिप्स और ट्रिक्स मदद करेंगे।

  • क्लिक करने योग्य बटन बड़े आकार के होने चाहिए और उन्हें स्क्रीन के निचले बाएँ, दाएँ या मध्य में रखा जाना चाहिए। सुपाठ्य पाठ के साथ, बड़े बटन समग्र उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करेंगे और रूपांतरण बढ़ाएंगे।
  • एनिमेटेड फ्लैश तत्वों से बचें, क्योंकि कई मोबाइल डिवाइस उनका समर्थन नहीं करते हैं।
  • लिंक को जगह दें ताकि उपयोगकर्ता गलती से गलत लिंक पर क्लिक न करें। किसी उपयोगकर्ता को किसी लिंक पर क्लिक करने या टेक्स्ट देखने के लिए ज़ूम इन करने की आवश्यकता नहीं है।
  • पॉप-अप से छुटकारा पाएं। मोबाइल साइट पर एक पॉप-अप आपके ट्रैफ़िक के लिए विनाशकारी हो सकता है यदि विज़िटर इसे हटा नहीं सकते या इसे प्राप्त नहीं कर सकते। पॉप-अप ट्रिगर्स को मोबाइल पर भी सीमित किया जा सकता है, इसलिए उनका उपयोग बिल्कुल न करना ही सबसे अच्छा है।
  • एक क्लिक करने योग्य फ़ोन नंबर जोड़ें ताकि उपभोक्ता सीधे आपके वेबपेज से कॉल शुरू कर सके।
  • यदि लागू हो, तो अपने कार्यालय या स्टोर में एक नक्शा शामिल करें जिसे उपभोक्ता के पसंदीदा जीपीएस ऐप में खोला जा सकता है।
  • उपयोगकर्ताओं से मोबाइल प्रपत्रों पर संख्या फ़ील्ड भरने के लिए कहते समय, पूर्ण कीबोर्ड नहीं, बल्कि कीपैड का उपयोग करने का विकल्प प्रदान करें। एक कीपैड आपके आगंतुकों को समय बचाने में मदद करेगा और अगर वे खरीदारी पूरी कर रहे हैं तो तेजी से जांच करें।
  • अंत में, हमेशा अपनी मोबाइल-अनुकूल वेबसाइट का नियमित रूप से परीक्षण करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह आपकी इच्छानुसार प्रदर्शन करती है। A/B परीक्षण चलाने और मोबाइल साइटों के लिए Google के निःशुल्क परीक्षक का उपयोग करने से आपको अपनी प्रतिस्पर्धा में आगे रहने में सहायता मिल सकती है।

    एफवाईआईFYI करें: अपनी साइट को फिर से करते समय ध्यान में रखने वाला एक और पहलू यह सुनिश्चित करना है कि वेबसाइट ई-कॉमर्स के लिए एडीए-अनुपालन है। एक सफल वेबसाइट लॉन्च के लिए यहां अतिरिक्त युक्तियां दी गई हैं।

    मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट होने का क्या अर्थ है

    एक मोबाइल-अनुकूल वेबसाइट को "उत्तरदायी" या "मोबाइल-संगत" वेबसाइट के रूप में भी जाना जाता है। इसका मतलब है कि साइट स्मार्टफोन या टैबलेट पर देखने, उपयोग करने और नेविगेट करने में आसान है। जैसे-जैसे लोग उपयोग में आसानी और पोर्टेबिलिटी के लिए अपने स्मार्टफोन या टैबलेट की ओर बढ़ते हैं, वे मोबाइल के अनुकूल वेबसाइटों का पक्ष लेते हैं जो स्पर्श नियंत्रण और छोटे स्क्रीन आकारों के अनुकूल होते हैं।

    एक उत्तरदायी, मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट का अर्थ है उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से एक सहज अनुभव। यह एक व्यवसाय के डेस्कटॉप URL के समान पते द्वारा पहुँचा जा सकता है और इसमें समान सामग्री होती है, लेकिन यह एक निर्बाध उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करते हुए, पाठक के उपकरण में समायोजित हो जाता है। [सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग सेवाएं आपकी वेबसाइट को मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर कार्यशील रख सकती हैं।]

    मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट होने के लाभ

    मोबाइल के अनुकूल साइट में निवेश करने से ई-कॉमर्स बिक्री और ब्रांड वृद्धि में वृद्धि हो सकती है। स्टेटिस्टा के अनुसार, 2022 में यूएस मोबाइल रिटेल कॉमर्स की बिक्री 431 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है। यह 2019 से लगभग दो गुना वृद्धि है। COVID-19 महामारी की शुरुआत के साथ, उपभोक्ता अधिक बार घर से खरीदारी कर रहे हैं, और इसमें खरीदारी भी शामिल है। उनके फोन या टैबलेट पर। वास्तव में, 2021 के अंत में, यूएस ई-कॉमर्स उपभोक्ताओं के 30% से अधिक ने प्रत्येक सप्ताह मोबाइल फोन का उपयोग करके खरीदारी की।

    उपभोक्ता मोबाइल के अनुकूल वेबसाइटों से बार-बार खरीदारी करने की प्रवृत्ति रखते हैं जो उत्तरदायी, सहज और दर्द रहित खरीदारी अनुभव प्रदान करते हैं। अतिरिक्त खरीदारी के साथ, उपभोक्ताओं द्वारा आपकी वेबसाइट पर अधिक समय बिताने और अपने मित्रों और परिवार को आपकी कंपनी के बारे में बताने की संभावना अधिक होती है यदि मोबाइल डिवाइस पर इसका उपयोग करना आसान है।

    अपनी वेबसाइट को मोबाइल के लिए अनुकूलित करना क्यों महत्वपूर्ण है

    अपनी वेबसाइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाना ग्राहक अनुभव और यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपकी सामग्री Google पर अच्छी रैंक करे। लेकिन आपकी वेबसाइट को मोबाइल के लिए अनुकूलित करने के अन्य कारण भी हैं:

  • मोबाइल क्रांति अभी भी जारी है। मोबाइल अब डेस्कटॉप उपयोग के साथ तालमेल बिठाने या उससे आगे निकलने वाला एक अग्रणी प्लेटफॉर्म है। जैसे-जैसे तकनीक और विकसित होगी, मोबाइल डिवाइस और भी सर्वव्यापी हो जाएंगे। यदि आपका व्यवसाय चलते-फिरते उपभोक्ताओं के लिए आसानी से सुलभ है तो आपका व्यवसाय आधुनिक प्रतीत होगा।
  • मोबाइल साइट अधिक ऑनलाइन शोध की सुविधा प्रदान करती हैं। फ़ोन और टैबलेट पर वेब पर खोज करने में आसानी उपभोक्ताओं को उत्पादों और सेवाओं की तलाश में अधिक ब्राउज़िंग और शोध करने के लिए प्रेरित करती है। समय पर उनके निवेश से आपके प्रसाद में वित्तीय निवेश हो सकता है।
  • मोबाइल साइट आपके ब्रांड को बना या बिगाड़ सकती हैं। जब मोबाइल साइट की अपेक्षाओं की बात आती है तो ब्रांड की विश्वसनीयता दांव पर होती है। यदि आपकी मोबाइल साइट लोड होने में बहुत अधिक समय लगता है, तो संभावित ग्राहक पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपकी वेबसाइट मोबाइल उपकरणों पर बिल्कुल भी ठीक से काम नहीं करती है, तो आप इस बात की बहुत अधिक गारंटी दे सकते हैं कि उपभोक्ता इसे क्लिक करेगा। इसका मतलब है कि न केवल बिक्री खो गई बल्कि प्रतिष्ठा को भी नुकसान हुआ।
  • यह जांचना कि आपकी वेबसाइट मोबाइल के अनुकूल है या नहीं

    Google कंपनियों और वेबसाइट मालिकों के लिए कई उपयोगी टूल प्रदान करता है, जिसमें Google खोज कंसोल के अंदर एक निःशुल्क रिपोर्ट शामिल है जो मोबाइल मित्रता के लिए साइटों का मूल्यांकन करती है। यह मोबाइल उपयोगिता रिपोर्ट वेबसाइट प्रबंधकों को नवीनतम मोबाइल-खोज एल्गोरिथम आवश्यकताओं को समायोजित करने में मदद कर सकती है।

    Google के पास एक और टूल है, मोबाइल-फ्रेंडली टेस्ट, जो आपको बताता है कि "एक विज़िटर कितनी आसानी से आपके पेज को मोबाइल डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकता है।" ये दोनों संसाधन यह सुनिश्चित करने में सहायता कर सकते हैं कि आप साइट विज़िटर को एक निर्दोष मोबाइल अनुभव प्रदान कर रहे हैं, जबकि Google पर अच्छी रैंक के लिए अनुकूलित भी रहते हैं।

    मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट मोबाइल ऐप से कैसे भिन्न होती है

    यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है: एक मोबाइल-अनुकूल वेबसाइट वेबपृष्ठों का एक समूह है जिसे ब्राउज़र के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है और जिस डिवाइस पर वह देखा जाता है उसके आधार पर इसके आकार को अनुकूलित करता है। इसके विपरीत, एक मोबाइल ऐप कस्टम सॉफ्टवेयर है जिसे आईओएस और एंड्रॉइड जैसे विभिन्न प्लेटफॉर्म मार्केटप्लेस से डाउनलोड किया जा सकता है। दोनों की अपनी अच्छाईयाँ और बुराईयाँ हैं।

    मोबाइल के अनुकूल वेबसाइटों के फायदे और नुकसान
  • डिजाइन और रखरखाव में बजट के अनुकूल
  • बेहतर अनुकूलता
  • अभिगम्यता के लिए स्थापित करने के लिए कुछ भी नहीं
  • तत्काल अपडेट
  • एसईओ के अनुकूल
  • इंटरैक्टिव के रूप में नहीं 
  • कोई ऑफ़लाइन पहुंच नहीं
  • मोबाइल ऐप्स के फायदे और नुकसान
  • ऑफ़लाइन पहुंच
  • बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव और इंटरैक्टिव
  • उपयोगकर्ताओं को जोड़े रखने के लिए सूचनाएं
  • ऐप स्टोर द्वारा कठिन अनुमोदन प्रक्रिया
  • लगातार रखरखाव और उन्नयन
  • मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट के शीर्ष पर प्रत्येक व्यवसाय को मोबाइल ऐप की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन कम से कम, मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट में निवेश करना आज के इस युग में आपके व्यवसाय के विकास और स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है।

    क्या तुम्हें पता था?क्या तुम्हें पता था? ऐप एनी की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में, अमेरिकियों ने मोबाइल उपकरणों पर औसतन चार घंटे से अधिक समय बिताया।

    मोबाइल के अनुकूल वेबसाइट कैसे सभी को लाभान्वित करती है

    ऐसा लग सकता है कि Google वेबसाइट प्रबंधकों को अधिक काम देना पसंद करता है। हालांकि, मोबाइल-फर्स्ट इंडेक्सिंग एक अच्छा बदलाव है जो वेबमास्टर्स, Google उपयोगकर्ताओं और मार्केटर्स को समान रूप से लाभान्वित करता है। अपनी वेबसाइट को मोबाइल के अनुकूल बनाने के लिए अपडेट करने से लोगों द्वारा इन दिनों जानकारी पर शोध करने और खरीदारी करने के तरीके को बेहतर ढंग से समायोजित किया जा सकेगा और इससे उन्हें तेज़ी से वह चीज़ खोजने में मदद मिलेगी जिसकी उन्हें तलाश है। एक अद्यतन वेबसाइट घर्षण को समाप्त करती है और आपकी कंपनी के रूपांतरण और लाभ को बढ़ा सकती है। यह चारों ओर एक जीत है।

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